रोज सुबह चाय की चुस्की आपको तरोताजा कर देती है। नींद तोड़ने में मददगार साबित होने वाली चाय को कैंसर की रोकथाम में भी मददगार बताया गया है। ताजा शोध के मुताबिक दिन में दो कप चाय पीना महिलाओं में अंडाशय के कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। ब्रिटिश शोधकर्ताओं द्वारा किए गए शोध के अनुसार रोजाना दो कप चाय के सेवन से अंडाशय के कैंसर को 30 फीसदी तक रोका जा सकता है। चाय में मौजूद कैटेचिंस व थियानिंस नामक एंटी-आक्सीडेंट्स रक्तवाहिनियों को बेहतर बनाए रखने में मददगार साबित होते हैं। प्रयोग में अंडाशय के कैंसर से पीड़ित 414 महिलाओं को शामिल किया गया। दिन में दो बार चाय देने के बाद आधी महिलाओं में कैंसर का खतरा कम पाया गया।
इससे पहले स्वीडिश शोधकर्ता डा. कैथरीन हुड ने अपने प्रयोगों में 61 हजार महिलाओं को शामिल किया। शोध में दिन में दो कप या उससे अधिक चाय पीने वाली 46 फीसदी महिलाओं में अंडाशय के कैंसर का खतरा कम देखा गया। पहले के शोधों में ब्लैक टी को भी काफी फायदेमंद बताया गया था। साथ ही यह भी कहा गया था कि उसमें दूध मिलाने से भी उसके लाभ कम नहीं होते।